[Hindi]कददू तथा उसके बीज खाने के फायदे pumpkin seed khane ke fayde

[Hindi]कददू तथा उसके बीज खाने के फायदे (pumpkin seed khane ke fayde)

# कद्दू का इतिहास (history of pumpkin)- कद्दू(pumpkin) का इतिहास बहुत पुराना है। माना जाता है कि कद्दू (pumpkin) की उत्पत्ति उत्तरी अमेरिका में हुई होगी।pumpkin seed khane ke fayde इसके सबसे पुराने बीज ७,००० से ५,००० ईसा पूर्व के हैं। पश्चिमी एशिया में इसका इस्तेमाल मीठे व्यंजन बनाने में किया जाता है। आगरा की प्रसिद्ध मिठाई ‘पेठा’ भी इसी की प्रजाति की सब्जी से बनाई जाती है। अमेरिका america, मेक्सिकोmocisco, चीनchaina और भारतindia इसके सबसे बड़े उत्पादक देश हैं। इसके साथ ही यह विश्व के अनेक देशों की संस्कृति के साथ जुड़ा है। भारत में विवाह जैसे मांगलिक अवसरों पर कद्दू की सब्जी (kaddu ki sabzi recipe) और हलवा आदि बनाना-खाना शुभ माना जाता है। उपवास के दिनों में फलाहार के रूप में भी इससे बने विशेष पकवानों का सेवन किया जाता है। pumpkin seed khane ke fayde ईसाई देशों में हैलोईन के त्यौहार पर इसका विशेष महत्व होता है जहाँ इसे लालटेन के रूप में भी प्रयोग किया जाता है |

 

#कद्दू के अनेक नाम (type of pumpkin name)

कद्दू को सब्जी(kaddu sabzi) एवं अनेक प्रकार के व्यंजन(kaddu ki sabzi recipe) बनाने के काम में लिया जाता है। यह अनेक पौष्टिक गुणों से भरपूर फल है, जिसका आयुर्वेदीय चिकित्सा पद्धति में कई रोगों की चिकित्सा करने में प्रयोग किया जाता है। हिन्दी में इसको काफीफल, कद्दू, रामकोहला, तथा संस्कृत में कुष्मांड, पुष्पफल, वृहत फल, वल्लीफल कहते हैं। इसका लेटिन नाम ‘बेनिनकासा हिष्पिड़ा’ है। यह कोशातकी (कुकुर्बिटेसी) कुल का फल है। यह अंटार्कटिका को छोड़कर बाकी संपूर्ण विश्व में उगाया जाता हैभारत में कद्दू की कई प्रजातियां पाई जाती हैं pumpkin seed khane ke fayde जिन्हें उनके आकार-प्रकार और गूदे के आधार पर मुख्य रूप से सीताफल, चपन कद्दू और विलायती कद्दू के वर्गों में बाँटा जाता है।

#कद्दू खाने के फायदे (Benefits of Eating Pumpkin)-

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरा (pumpkins of Antioxidant)

कद्दू में मुख्य रूप से बीटा केरोटीन पाया जाता है, जिससे विटामिन ए मिलता है। पीले और संतरी कद्दू में केरोटीन की मात्रा अपेक्षाकृत ज्यादा होती है। बीटा केरोटीन एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर में फ्री रैडिकल से निपटने में मदद करता है।

ठंडक पहुंचाए(pumpkin of Refrigerate)

कद्दू ठंडक पहुंचाने वाला होता है। इसे डंठल की ओर से काटकर तलवों पर रगड़ने से शरीर की गर्मी खत्म होती है। कद्दू  लंबे समय के बुखार में भी असरकारी होता है। इससे बदन की हरारत या उसका आभास दूर होता है।

[Hindi]कददू तथा उसके बीज खाने के फायदे pumpkin seed khane ke fayde
[Hindi]कददू तथा उसके बीज खाने के फायदे pumpkin seed khane ke fayde   
मन को शांति पहुंचाए(pumpkin Make peace of mind)

कद्दू में कुछ ऐसे मिनरल्‍स होते हैं कद्दू के खाने से एक तो चंचलता, चिड़चिड़ापन, अनिद्रा आदि समस्या दूर होती है, दूसरे इसमें मौजूद जिंक तत्व मानसिक विकारो को दूर करके बुद्धि को तेज और मन को शांत करता है। pumpkin seed khane ke fayde जो दिमाग की नसों को आराम पहुंचाते हैं। अगर आपको रिलैक्‍स होना है तो आप कद्दू खा सकते हैं।

हृदयरोगियों के लिये(pumpkin For heart patients)

आहार विशेषज्ञों का कहना है कि कद्दू हृदयरोगियों के लिए अत्यंत लाभदायक है। यह कोलेस्ट्राल कम करता है, ठंडक पहुंचाने वाला और मूत्रवर्धक होता है।

मधुमेह रोगियों के लिये(pumpkin For diabetic patients)

कद्दू रक्त(blood) में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है और अग्न्याशय को सक्रिय करता है। इसी कारण चिकित्सक मधुमेह रोगियों को कद्दू खाने की सलाह देते हैं। इसका रस भी स्वास्थ्यवर्धक माना गया है।

आयरन से भरपूर्ण(pumpkin in Iron-filled)-

कई महिलाओं में आयरन की कमी हो जाती है जिससे उन्‍हें एनीमिया हो जाता है। तो ऐसे में कद्दू सस्‍ता भी पड़ता है और पौष्टिक भी होता है। कद्दू के बीज भी आयरन, जिंक, पोटेशियम और मैग्नीशियम के अच्छे स्रोत हैं। कद्दू बहुत ही सस्ता और पौष्टिक फल है। वह कद्दू का सेवन कर सकते हैं। कद्दू के बीजों में आयरन की पर्याप्तह मात्रा होती है और इसमें वसा भी नहीं होता है जो दिल के लिए भी अच्छाद होता है। इसमें जिंक तत्व होता है जो मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाकर बुद्धि को तेज करता है

कद्दू के बीज के फायदे | Pumpkin Seeds Health … – YouTube

फाइबर(pumpkin in Fiber)

इसमे खूब रेशा यानी की फाइबर होता है जिससे पेट हमेशा साफ रहता है |

[Hindi]कददू तथा उसके बीज खाने के फायदे pumpkin seed khane ke fayde
[Hindi]कददू तथा उसके बीज खाने के फायदे pumpkin seed khane ke fayde
बाल को रखे स्वस्थ्य(pumpkins for Hair Keeping Healthy)-

अगर आप भी इतनी तेजी से बालों के झड़ने की समस्याि से ग्रस्तज हैं pumpkin seed khane ke fayde तो कद्दू का सेवन कीजिए। कद्दू खाने से बाल स्वस्थ, चमकदार और घने हो जाते हैं।

इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है(pumpkin for Increases immune system)-

कद्दू में ऐसे तत्व मौजूद हैं जिससे वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखता है। इसके अलावा डिप्रेशन दूर करने में भी मददगार होता है।

फलिक एसिड(pumpkin in Folic acid)-

फॉलिक एसिड भरपूर कद्दू शरीर में नाईट्रिक एसिड की मात्रा को घटाता है। यह आपके शरीर की प्रक्रिया को सुचारू बनाता है। pumpkin seed khane ke fayde वैसे कुछ आहार विशेषज्ञों का मानना है कि कद्दू हृदयरोगियों के लिए बहुत ही गुणकारी है। यह कोलेस्ट्राल(weaghtlos) को कम करता है।

*कद्दू के बीज के 10 फायदे(raw pumpkin seeds 10 benefits) 

मैग्नेशियम की कमी से पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या भी देखी गयी है। यदि आप नक्काशीदार कद्दू(carved pumpkins) कद्दू के बीज shelled pumpkin seeds) खाते हैं जो आप मैग्नेशियम की कमी तथा कमी के कारण होने वाले रोगों को दूर कर सकते हैं।

कद्दू के पोषक तथ्य इन बीजों में मिनरल्स जैसे की मैग्नेशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, जिंक, फाइबर और सेलेनियम selenium, मैंगनीज़, आयरन, पाए जाते है। सेलेनियम एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को फ्री सेल डैमेज से बचाता है।( pumpkin nutrition)

सेलेनियम की कमी से पुरुषों तथा महिलाओं में इनफर्टिलिटी की समस्या हो जाती है। सेलेनियम पुरषों को प्रोस्ट्रेट कैंसर से भी बचाता है।

यह प्रोस्ट्रेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा सप्लीमेंट है। pumpkin seed khane ke fayde कद्दू के बीज( pumpkin seeds) प्रोस्ट्रेट के बढ़ जाने BPH enlarged prostrate को ठीक करता है।

कद्दू के बीज(raw pumpkin seeds) का सेवन आँतों में पाए जाने वाले परजीवियों जैसे की टेपवर्म को दूर करता है।

यह ओमेगा 3 फैट, अल्फा लिनोलेनिक एसिड का उत्तम स्रोत है।

कददू तथा उसके बीज खाने के फायदे (pumpkin seed khane ke fayde)

कद्दू में विटामिन ( pumpkin vitamins)

यह विटामिन A, B1, B2, B3( vitamins in pumpkin) का अच्छा स्रोत है। यह प्रोटीन, मोनोसैचुरेटेड फैट्स, फाईटोस्टेरोल विशेषतः बीटा-सीटोस्टेरोल से भरपूर है। इसमें मौजूद घटक शरीर की सूजन को दूर करते हैं। एक तिहाई कद्दू के बीजों का सेवन करीब 90 कैलोरी, 4 ग्राम फैट, 4 ग्राम प्रोटीन और करीब 11 ग्राम कार्बोहायड्रेट देगा।

[Hindi]कददू तथा उसके बीज खाने के फायदे pumpkin seed khane ke fayde
[Hindi]कददू तथा उसके बीज खाने के फायदे pumpkin seed khane ke fayde
कद्दू के बीज(bulk pumpkin seeds) तासीर में गर्म होते है तथा पित्त और कफ को कम करते हैं। ज्यादा मात्रा में खाने पर यह वात को बढ़ाते है। यह प्रोटीन में समृद्ध होते हैं। pumpkin seed khane ke fayde इसमें ज़रूरी विटामिन (vitamin), मिनरल (minral) सभी पाए जाते है, तो खाइए इन बीजों (pumpkin seed) को और बढाइए अपने स्वास्थ्य को।

दोस्तों इस लेख से संबंधित आपके पास कोई विचार या सुझाव हो तो हमें कमेंट के माध्यम से बताएं| यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो, तो अपने दोस्तों के साथ Facebook, WhatsApp,Twitter,Google+ पर जरूर शेयर करें| दोस्तों नई पोस्ट की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारा फ्री ईमेल सब्सक्रिप्शन जरूर ले|

धन्यवाद!

यह भी पढ़ें-

1-नींबू के फायदे और नींबू के घरेलु नुस्खे Benifits of Lemon in Hindi

2-मेथी खाने के अनेक स्वास्थ्य लाभ-Health benifits of Methi in Hindi

3-औषधीय गुणों से भरपूर पालक के 10 फायदे- Amaging Spinach benifits in Hindi[Palak khane ke fayde]

4-कब्ज से मुक्ति पाने का घरेलु उपचार-Best Home made treatment and Hindi tips for Constipation disease

5-बालों को स्वस्थ्य रखने के उपाय balon ko healthy rakhne ke upay Hindi tips

6-#28 face pack for glowing skin in summer in hindi-गर्मियों के लिए 28फेस पैक

tags:-kadood ke bij khane ka tarika, kadood bij patanjali, kadood ke bij kaise khae, kadood ke bih ka sewan kaise kare, kadood ke nuksan, kadood ke bij ki tasir, kadood ke bij online, how to use pumpkin seeds in hindi, pumpkin seeds in hindi meaning, how to eat pumpkin seeds in hindi, pumpkin seeds in gujarati,how to eat kaddu ke beej, kaddu ke beej kaise khaye, pumpkin seeds in hindi name, how much pumpkin seeds to eat daily,

 

 

Rahul Maurya

I am Founder of this website. Thank you..

%d bloggers like this: